Tuesday, July 7, 2020 4:03 AM
Breaking News

डोनाल्ड ट्रंप ने जी 7 समिट को किया स्थगित, भारत समेत इन बड़े देशो के साथ करेगा बैठक

कोरोना महामारी के कारण जी 7 सम्मेलन तल गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस में जून में आयोजित होने वाले ग्रुप ऑफ सेवन (G7) समिट को स्थगित कर दिया. G-7 में अमेरिका चाहता है कि भारत समेत कुछ अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश इस बैठक में हिस्सा लें.

फ्लोरिडा से वॉशिंगटन डीसी जाते वक्त Air Force One पर डोनाल्ड ट्रंप ने जर्नलिस्टों से कहा, G7 Summit का स्वरूप काफी पुराना हो चुका है। यह पूरी दुनिया का ठीक से प्रतिनिधित्व नहीं करता है, इसलिए इसका विस्तार जरूरी है। इसलिए मैं भारत, रूस, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को भी इसमें आमंत्रित करना चाहता हूं।

जी-7 में फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा शामिल हैं. इन देशों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक और मौद्रिक मुद्दों पर हर साल बैठक करते हैं.

व्हाइट हाउस के स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस के निदेशक एलिसा एलेक्जेंड्रा फराह ने कहा कि यह हमारे पारंपरिक सहयोगियों को एक साथ ला रहा है, जिससे हम चर्चा करें कि कैसे चीन के भविष्य के साथ निपटा जाए.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता है कि जी-7 पूरी दुनिया में जो चल रहा है उसका सही से प्रतिनिधित्व करता है. यह बेहद पुराने ढर्रे के देशों का समूह है.’

 

 

Check Also

कोरोना महामारी ने दुनियाभर में मचाया हड़कंप, अबतक 70.75 लाख से अधिक लोग हुए संक्रमित

विश्व में कोविड 19 महामारी से 70.75 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं …