Tuesday, September 29, 2020 10:28 PM
Breaking News

दातों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए सिर्फ ब्रश नहीं बल्कि ये चीज़ भी हैं जरुरी

आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आंखें या आपके होेंठ ही बयां नहीं करते हैं. आपके चेहरे और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत. दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है.

इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है.दातों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए सिर्फ ब्रश कर लेना ही काफी नहीं है.  आज हम आपको ऐसी चीज़े बताने जा रहे है जिनका सेवन आपके दांतों को खराब कर सकता हैं.

  1. सोडा : डार्क सोडा में कृत्रिम रंग मिला होता है जो आपके दांतो को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसका सेवन करने से दातों के जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता है. जहां तक हो सके इसका कम ही सेवन करना चाहिए.
  2. बर्फजो चीजें आपके दातों को नुकसान पहुंचा सकती हैं उनमें एक है बर्फ. ये आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है. ज्यादातर लोगों को आइसक्रीम अच्छी लगती है लेकिन इसे खाने से आपके दांतों में सेंसटिविटी की परेशानी हो सकती है.
  3. एसिड वाली चीजें हम खाने पीने में अक्सर ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिनमें काफी मात्रा में एसिड होता है. इनमें नींबू, संतरा, इमली शामिल हैं. हमें अगर अपने दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखना है तो इनके सेवन करने से बचना होगा.

Check Also

शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है अंगूर का सेवन व मिलते है ये सभी फायदे

मीठे रसीले फलों में शामिल अंगूर ऐसा फल है, जो आमतौर पर सभी को पसंद आता …