Saturday, December 7, 2019 2:16 AM
Breaking News

बीपी बढ़ने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

ब्लड प्रेशर (बीपी) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी नियंत्रित करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप एक आसान का घरेलू नु्स्खा अपना सकते हैं, जिससे तुरंत आराम मिलेगा। ये घरेलू नुस्खा बीपी के अलावा कई अन्य बीमारियों में भी काफी कारगर है।

आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार बीपी अचानक से बढ़ने पर आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर इस्तेमाल करें। इसके अलावा आयुर्वेद में सलाह दी गई है कि काली मिर्च का सेवन नियमित करना चाहिए। इससे न केवल खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि कई बीमारियों से भी राहत मिलेगी। इसे सब्जियों में डालकर नियमित खाया जा सकता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. रामदास के अनुसार काली मिर्च कई गुणों से भरपूर है। इससे पाचन सिस्टम मजबूत होता है। ये मलेरिया में भी काफी फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं दांतों के दर्द में भी काली मिर्च तुरंत आराम देती है। काली मिर्च के नियमित प्रयोग से आंखों की रोशनी बढ़ती है। शरीर के किसी हिस्से में अगर सूजन आ रही हो, वहां काली मिर्च पीसकर लगा दें तो काफी जल्दी आराम मिल जाता है।

सर्दियों में अमृत है काली मिर्च

सर्दियों के दिनों में काली मिर्च के उपयोग के फायदे और बढ़ जाते हैं। सर्दियों में काली मिर्च खांसी, जुकाम और ठंड से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा काली मिर्च बवासीर ठीक करने और पेट की अन्य बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होती है। भूख न लगने, कब्ज, बदहजमी और सांस की बीमारियों जैसे दमा आदि में भी काली मिर्च के नियमित प्रयोग से काफी आराम मिलता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है काली मिर्च

आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार कालीमिर्च में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो हमें कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा मोटापा कम करने में भी ये मददगार होती है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटीन, थाइमन जैसे पौष्टिक तत्व भी काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं।

ली मिर्च का इस्तेमाल

– कालीमिर्च के नियमित प्रयोग से शरीर में सेरोटॉनिन हार्मोन बनता है, जो मूड को अच्छा करता है। शरीर में सेरोटॉनिन की मात्रा बढ़ने से तनाव जल्दी ठीक होता है।

– पेट में कीड़े होने पर एक गिलास छाछ में थोड़ी काली मिर्च डालकर पीने से राहत मिलती है।

– रात में किशमिश के साथ काली मिर्च खाने से पेट के कीड़े मरकर बाहर निकल जाते हैं।

– अपच और गैस की बीमारी में कटे नींबू पर काला नमक के साथ काली मिर्च पाउडर डालकर रस चूसें। इससे बहुत जल्द आराम मिलता है।

– एक चम्मच घी में आठ काली मिर्च और थोड़ा शक्कर डालकर रोज खाएं, इससे याददाश्त तेज होगी और दिमाग मजबूत बनेगा।

– आधा चम्मच घी में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाने से खांसी में राहत मिलती है।

– जीरा, चीनी और काली मिर्च पीसकर चूर्ण बना लें। इसे सुबह और शाम आधा चम्मच खाने से बवासीर में आराम मिलता है।

– बीपी बढ़ने पर आधे गिलास पानी में पांच काली मिर्च पीसकर मिलाएं और इसे पी जाएं। इससे बीपी तुरंत नियंत्रित हो जाएगा।

(नोट- किसी तरह की बीमारी, एलर्जी या खास अवस्था में किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। ये घरेलू नुस्खे सामान्य परिस्थितियों के लिए कारगर हैं।

Check Also

ट्रेडमिल पर नहीं खुले मैदान में दौड़ना है ज्यादा फायदेमंद

अगर आप फिट रहने के लिए रोजाना जिम जाकर ट्रेडमिल पर घंटो समय बिताते हैं, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *