Saturday, December 7, 2019 2:16 AM
Breaking News

चुनाव से पहले केजरीवाल का एक और फ्री कार्ड

नई दिल्ली I दिल्ली में जैसे-जैसे चुनाव करीब आता जा रहा है केजरीवाल सरकार लोकलुभावन घोषणा करती जा रही है. आज फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक और फ्री सेवा का ऐलान कर दिया. आगे महीने से दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में जहां सीवर टैंक नहीं है और लोग सेप्टिक टैंक का इस्तेमाल करते हैं उसकी सफाई दिल्ली जल बोर्ड द्वारा मुफ्त कराई जाएगी. अगले महीने तक इस काम के लिए टेंडर के जरिए एजेंसी को मुक्त किया जाएगा. इसके बाद दिल्ली के कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोग अपने सेप्टिक टैंक की सफाई एक फोन नंबर पर फोन कर अपनी सुविधानुसार मुफ्त में करा सकेंगे.

दिल्ली सरकार के मुताबिक अनाधिकृत और कच्ची कॉलोनी है वहां सीवर ना होने की वजह से लोग स्पेटिक टैंक का इस्तेमाल करते है. इस सेप्टिक टैंक को साफ करवाने के लिए लोग सफाई कर्मचारियों को बुलाते हैं जो कि बिना सेफ्टी इक्विपमेंट इन सेफ्टी टैंक में सफाई के लिए उतरते हैं. कई बार इन सफाई कर्मियों की सेप्टिक टैंक में गैस से मौत हो जाती है.

वहीं जो प्राइवेट एजेंसी इन सेप्टिक टैंक की सफाई करती है उनके पास लाइसेंस नहीं होता इसके अलावा वह इससे इकट्ठा होने वाली गंदगी और मलबे को नालों में डाल देते हैं जो कि बाद में यमुना में चला जाता है. इसी सब को देखते हुए दिल्ली सरकार ने फैसला क्या कि अब से निकाल दिल्ली जल बोर्ड की देखरेख में होगा. वही लोग अपने शब्द टैंक को जब तक उनके यहां सीवर लाइन नहीं आ जाती उसकी सफाई मुफ्त में करा सकेंगे.

इस योजना को दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना का नाम दिया है. इस योजना के लिए अगले महीने तक एजेंसी को नियुक्त कर लिया जाएगा जो कि सफाई का काम करेगी.

इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा “एजेंसी नियुक्त होने के बाद लोगों को एक फोन नंबर दिया जाएगा जिसे अपने घर की सेप्टिक टैंक साफ करानी होगी वह इस नंबर पर फोन करेगा और अपनी सुविधानुसार वह सफाई करवा सकेगा वह भी निशुल्क”

दिल्ली सरकार के मुताबिक इस योजना से ना सिर्फ सेप्टिक टैंक की सफाई में किसी की जान नहीं जाएगी बल्कि गंदगी भी नहीं होगी. किस मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना का काम जल्द शुरू हो जाएगा और एजेंसी न्यू करने के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे. इसका काम दिल्ली जल बोर्ड की देखरेख में होगा I

Check Also

भारत और जापान के बीच पहली 2+2 वार्ता आज

नई दिल्लीI भारत और जापान के बीच पहली रक्षा और विदेश मंत्री स्तर 2+2 वार्ता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *