Monday, December 9, 2019 9:03 AM
Breaking News

मेट्रो के लिए सीएम योगी के दबाव की वजह से वित्तीय स्वीकृति मिली –  हरदीप सिंह पुरी  

पहले चरण में करीब 735 करोड़ रुपये की लागत से आईआईटी से मोतीझील तक बनेगा ट्रैक

कानपुर। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में आईआईटी के मुख्य द्वार पर भूमि पूजन के बाद बटन दबा कर कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण का शुभारंभ किया। मेट्रो प्रोजेक्ट के भूमि पूजन कार्यक्रम में केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने यहां पर यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव से पूरे प्रोजेक्ट की जानकारी भी हासिल की। इसके अलावा जब मशीन ने मेट्रो के पिलर निर्माण के लिए जमीन में गडढा करना शुरू किया तो उधर पर भी सरसरी निगाह दौड़ायी।

शुक्रवार केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आईआईटी परिसर में  जनसभा में कहा कि, कानपुर में मेट्रो के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दबाव डाला इसी की वजह से वित्तीय स्वीकृति जल्द मिली। उन्होंने कहा कि 40 लाख की आबादी के लिए मेट्रो का सफर आनंददायक रहेगा। उन्होेंने कहा कि कानपुर में पहले चरण में करीब 735 करोड़ रुपये की लागत से आईआईटी से मोतीझील तक ट्रैक बनेगा। उन्होंने कहा अक्टूबर 2016 में कानपुर मेट्रो का शिलान्यास तो हो गया लेकिन फाइनेंस और काम का इंतज़ाम नहीं किया गया था।
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी कुमार केशव ने बताया कि आने वाले दो वर्षो में मोतीझील तक मेट्रो प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य है।

मेट्रो के निर्माण की आधारशिला रखने की वजह से आईआईटी में कार्यक्रम स्थल के आसपास की दुकानें बंद रहीं। सीएम की सुरक्षा के लिहाज से यहां पर सुरक्षा का सख्त घेरा रहा। जितनी देर सीएम आईआईटी कैंपस में रहे उतनी देर उस क्षेत्र की ड्रोन से निगरानी की गई। आईआईटी परिसर के आसपास के घरों की छतों पर भी पुलिस के जवान मुस्तैद रहे।

Check Also

भारत और जापान के बीच पहली 2+2 वार्ता आज

नई दिल्लीI भारत और जापान के बीच पहली रक्षा और विदेश मंत्री स्तर 2+2 वार्ता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *