Saturday, January 25, 2020 7:42 PM
Breaking News

सोनिया ने पार्टी सांसदों को दिया रात्रिभोज

नई दिल्ली। कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को पार्टी सांसदों को रात्रिभोज दिया। भोज में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा कुछ अन्य सांसद मौजूद नहीं थे।

सोनिया ने संसद के शीतकालीन सत्र के बीच में पार्टी सांसदों को ऐसे समय में रात्रिभोज दिया है, जब नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर सियासी सरगर्मी तेज है। बुधवार को इस विधेयक को चर्चा और पारित कराने के मकसद से राज्यसभा में रखा जाएगा। कांग्रेस इस विधेयक को असंवैधानिक करार देते हुए इसका विरोध कर रही है।

गौरतलब है कि लोकसभा ने सोमवार की रात नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी थी। इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए ¨हदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने का पात्र बनाने का प्रावधान है।

बता दें कि सिटिजनशिप नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा से पास हो चुका है। ऐसे में आज यह बिल राज्यसभा में पेश होना है। इस बिल के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलना असान हो जाएगा। राज्यसभा में इस बिल को पास कराने के लिए कम से कम 121 मतों का समर्थन चाहिए।

एक तरफ इस बिल का कुछ लोग स्वागत कर रहे हैं तो कुछ लोग इस बिल का विरोध कर रहे हैं। मुस्लिम पक्ष के नेता औवेसी ने भी इस बिल का कड़ा विरोध किया है। वहीं कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी इस बिल का विरोध किया जा रहा है। गौरतलब है कि शिवसेना ने पहले इस बिल पर सहमति जताई थी, लेकिन थोडे़ देरी बाद अपने बयान से यू टर्न ले लिया। बता दें कि राहुल गांधी ने भी इस बिल का विरोध किया है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्ष पाकिस्तान की भाषा बोल रहा है।

Check Also

16 दिसंबर से दिल्ली में मिलेगी मुफ्त Wi-Fi की सुविधा

नई दिल्ली । दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारी में जुटी दिल्ली में सत्तासीन आम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *